google-site-verification: google9e57889f526bc210.html

शराब के घोटोले में Arvind Kejriwal हुए गिरफ्तार, AAP का क्या होगा अब?

शराब के घोटोले में Arvind Kejriwal हुए गिरफ्तार, AAP का क्या होगा अब?

Arvind Kejriwal : द‍िल्‍ली शराब घोटोले में अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च शाम को उसके घर से ED ने गिरफ्तार कर लिया। ​शाम 7 बजे 10वां समन लेकर पहुंची ED। ED की गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल को ED दफ्तर ले जाया गया। शराब घोटाले के मामले में ED फुल एक्शन मोड में है। गिरफ्तारी से पहले गुरुवार शाम को ED की टीम केजरीवाल के घर पहुंची थी। CM केजरीवाल से पूछताछ भी की। RML अस्पताल से पहुंची डॉक्टरों की टीम ने उनका मेडिकल किया।

गुरुवार को कब और क्या हुआ था?

दोपहर के 2.30 बजे : केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दिल्ली हाईकोर्ट का रोक से इनकार
शाम के 7.00 बजे : ED की टीम 10वां समन लेकर CM आवास पहुंची
रात के 8.05 बजे : दिल्ली के सीएम केजरीवाल पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार
रात 9.05 बजे : पहले दो घंटे तक केजरीवाल से हुई पूछताछ, इसके बाद हुई गिरफ्तारी

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal का हुआ मेडिकल टेस्ट, पूछताछ जारी

केजरीवाल का ED की अस्पताल में मेडिकल पूरा हो गया है। डॉक्टर की टीम मेडिकल के बाद ईडी दफ्तर से निकली। मेडिकल जांच पूरी होने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से फिर से पूछताछ शुरू हो गई है। दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी का ऐसा कहना है कि बीजेपी केजरीवाल से डर गई है। लोकसभा के चुनाव में केजरीवाल को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

केजरीवाल को आज हाईकोर्ट में पेश किया जाएगा। हाईकोर्ट में पेश करने से पहले भी दिल्ली CM का मेडिकल किया जा सकता है। केजरीवाल की रिमांड पाने के लिए ED प्रयास करेगी। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने केजरीवाल के गिरफ्तार होने पर ये बयान दिया की केजरीवाल दिल्ली के CM बने रहेंगे। और जेल से अपनी सरकार चलाएंगे।

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

कैसे फंसे सीएम केजरीवाल?

ईडी ने पिछले साल ही सीएम केजरीवाल को 2 नवंबर को पहला समन भेजा था। ये समन PMLA (प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) के तहत जारी किया गया था।

ईडी का कहना है की हमारी चार्जशीट में कई बार सीएम केजरीवाल का नाम है। एक्साइज पॉलिसी 2021-22 तैयार की जा रही थी, तब कई आरोपी केजरीवाल के संपर्क में थे। सीएम केजरीवाल के इस मामले में एक और आरोपी दिनेश अरोड़ा ने ईडी को बताया कि उसने केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी।

राहुल गांधी केजरीवाल के परिवार से मिल सकते हैं

राहुल गांधी आज अरविंद केजरीवाल के परिवार से मिल सकते हैं। उन्हें केजरीवाल के परिवार से उनका समर्थन मिलेगा। राहुल गांधी ने घोषणा की है कि वे केजरीवाल को कानूनी सहायता प्रदान करेंगे। इस बीच, अरविंद केजरीवाल आज न्यायालय में पेश होंगे।

Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

क्या है दिल्ली का शराब घोटाला?

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को एक्साइज पॉलिसी 2021-22 को लागू किया। नई पॉलिसी ने सरकार को शराब कारोबार से बाहर कर दिया और पूरी दुकानें निजी हाथों में ले लीं।

दिल्ली सरकार का दावा था कि नई शराब नीति से सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा और माफिया राज खत्म होगा। हालाँकि, ये नीति शुरू से ही विवाद में रही थी, इसलिए 28 जुलाई 2022 को सरकार ने इसे रद्द कर दिया। 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट ने कथित शराब घोटाले का खुलासा किया।

यह भी पढ़े:

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *