google-site-verification: google9e57889f526bc210.html

हर 21 दिन में काशी पहुंचते हैं CM योगी, महादेव के दरबार में 100वीं बार पहुंचकर बनाया दर्शन का शतक

हर 21 दिन में काशी पहुंचते हैं CM योगी, महादेव के दरबार में 100वीं बार पहुंचकर बनाया दर्शन का शतक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने शनिवार को जब काशी में बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया तो वह 100वीं बार विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजा करने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गए. योगी के नाम उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री पद संभालने का भी रिकॉर्ड है.

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री पद संभालने का रिकॉर्ड बनाने वाले योगी आदित्यनाथ महादेव की नगरी यानी वाराणसी में भी सबसे अधिक बार हाजिरी लगाने वाले मुख्यमंत्री भी बन गए हैं. अपने काशी दौरे के दूसरे दिन बाबा विश्वनाथ का पूजन करने पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने बतौर मुख्यमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने का शतक बनाया. CM योगी ने इसके अलावा 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियों की समीक्षा भी की. साथ ही वाराणसी में निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली.

महादेव की नगरी काशी आने वाला हर भक्त श्रीकाशी विश्वनाथ में दर्शन-पूजन कर मंगल कामना करता है, लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने शनिवार को जब काशी में बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया तो सौवीं बार विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजा करने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गए. अपने कार्यकाल में योगी जब भी काशी दौरे कर आते हैं, तब बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाज़िरी जरूर लगाते हैं. योगी आदित्यनाथ ने अर्चकों के साथ मंदिर में षोडशोपचार विधि से दर्शन पूजन किया.

औसतन हर 21 दिन में काशी पहुंचते हैं योगी

दरअसल, जब योगी आदित्यनाथ 2017 में मुख्यमंत्री बने, तब से अब तक 113 बार वाराणसी दौरे पर आ चुके हैं. हर बार उन्होंने अपने मीटिंग और निरीक्षण कार्यों के अलावा श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन किया है जिससे यूपी सीएम के नाम ये अनोखा रिकॉर्ड बना है.

काशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. यहां प्रधानमंत्री के दौरे भी होते हैं और विकास कार्यों में भी पिछले कुछ समय से तेज़ी आई है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महीने में एक बार या कभी-कभी दो बार काशी की यात्रा करते हैं. काशी पहुंचने पर हर बार योगी विकास कार्यों की समीक्षा और स्थलीय निरीक्षण करते हैं. हर बार महादेव के दर्शन पूजन के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचते हैं.

CM योगी औसतन हर 21 दिन पर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचते हैं. पहले कार्यकाल में काशी कॉरिडोर का निर्माण कार्य जारी था. ऐसे में योगी ने वाराणसी का कई बार दौरा कर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की. 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से मार्च 2022 तक योगी ने कुल 74 बार श्री काशी विश्वनाथ में दर्शन किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ षोडशोपचार पूजन और रूद्र सूक्त से बाबा विश्वनाथ का अभिषेक करते हैं. विश्वनाथ मंदिर के अर्चक डॉ. नीरज कुमार पांडे कहते हैं कि ये मुख्यमंत्री के सनातन संस्कृति के प्रति प्रेम को दर्शाता है. बाबा हर बार प्रदेश और देश के कल्याण के लिए यहां कामना करते हैं.’

काशी के कोतवाल के दर्शन का भी शतक

सीएम योगी ने परंपरा अनुसार काशी में श्री काल भैरव मंदिर में भी जा कर दर्शन और आरती की. काशी के कोतवाल के दर्शन का भी सीएम ने शतक बनाया. काशी आने कर काशी के कोतवाल का दर्शन ज़रूरी माना जाता है. दोनों कार्यकाल के 72 महीनों में सीएम योगी का ये 100वीं बार काल भैरव दर्शन था. शुक्रवार शाम को वाराणसी पहुंचने के बाद विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को तमाम दिशा-निर्देश दिए.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *