google-site-verification: google9e57889f526bc210.html

खत्म हुए Nexon And punch के दिन, Hyundai मचाएगी धमाल, मार्केट पर कब्जा करेंगी ये दोनों कारें

खत्म हुए Nexon And punch के दिन, Hyundai मचाएगी धमाल, मार्केट पर कब्जा करेंगी ये दोनों कारें

Nexon And punch: कॉम्पैक्ट एसयूवी अब कार खरीदारों की पहली पसंद बनती जा रही है। लोगों की पहली पसंद अब ऐसी कार बनती जा रही है जो न सिर्फ आरामदायक और फीचर्स से लैस हो बल्कि अच्छा प्रदर्शन भी करती हो। बड़े आकार के कारण शहरों में फुल साइज एसयूवी चलाने की समस्या को देखते हुए लोग अब कॉम्पैक्ट एसयूवी का चुनाव कर रहे हैं। शहरी इलाकों में रहने वाले छोटे परिवारों के लिए यह कार बिल्कुल सही साबित हुई है। सिटी ड्राइव हो या लॉन्ग ड्राइव, इन कारों की परफॉर्मेंस शानदार रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने माइक्रो एसयूवी भी बाजार में उतारीं और वो भी हिट रहीं। इन दोनों सेगमेंट में टाटा की दो गाड़ियां लंबे समय से बाजार में हैं। इनमें टाटा नेक्सन और पंच ने बाजार पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। ये दोनों गाड़ियां लगातार टॉप 10 कारों की लिस्ट में बनी हुई हैं। लेकिन अब हुंडई इन दोनों को टक्कर देने के लिए कमर कस रही है। हुंडई अपनी दो सबसे लोकप्रिय एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही है।

यहां हम क्रेटा फेसलिफ्ट और वेन्यू फेसलिफ्ट के बारे में बात कर रहे हैं। कंपनी इन दोनों कारों पर काफी समय से काम कर रही है और अब इसके प्रोडक्शन मॉडल लगभग तैयार हैं। माना जा रहा है कि नया क्रेटा मॉडल 2024 में लॉन्च किया जाएगा, जबकि वेन्यू 2025 तक बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन दोनों कारों में आपको कौन सी नई कारें देखने को मिलेंगी।

Nexon And punch
Nexon And punch

क्रेटा में होंगे बड़े बदलाव

कंपनी क्रेटा में बड़े बदलाव करने जा रही है। इसमें आपको नए इंजन ऑप्शन के साथ फीचर्स में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। कंपनी कार में तीन नए इंजन देने जा रही है। इसे 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा, यह इंजन 160 बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा। दूसरा इंजन 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल होगा जो 115 bhp की पावर जेनरेट करेगा। तीसरा इंजन 1.5 लीटर डीजल होगा जो 115 bhp की पावर जेनरेट करेगा। इसके साथ ही कार में जो सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा वो होगा ADAS.

कार के फीचर्स भी काफी एडवांस होंगे. इसमें अब पहले से बेहतर और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा। कार की अपहोल्स्ट्री को भी पूरी तरह से नया रूप दिया जाएगा और अब इसे प्रीमियम अहसास देने के लिए इसमें चमड़े की सीटें होंगी। स्टीयरिंग व्हील भी बदला जाएगा और पैडल शिफ्टर्स भी देखने को मिलेंगे।

Nexon And punch
Nexon And punch

बदल जाएगी आयोजन स्थल की सूरत

कंपनी आयोजन स्थल को लेकर बड़े बदलाव करने की तैयारी में है. कार के डिजाइन में भी बदलाव देखा जा सकता है। वेन्यू के फ्रंट बंपर और ग्रिल को नया डिजाइन दिया जाएगा। इसके साथ ही कार के हेडलैंप भी नए देखने को मिल सकते हैं। कार का रियर व्यू भी पूरी तरह से बदला हुआ होगा। इंटीरियर की बात करें तो कार की अपहोल्स्ट्री बदली हुई नजर आएगी। कार में नया इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

क्या होगी कीमत
फिलहाल कंपनी ने दोनों गाड़ियों के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। न तो कंपनी ने इनके स्पेसिफिकेशन के बारे में कुछ बताया है और न ही कीमत पर अभी तक कोई बयान जारी किया है। लेकिन माना जा रहा है कि दोनों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी संभव है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *